गोबर के उपले बेचकर लाखों कमाता है ये शख्स, आप भी कर सकते हैं ये बिजनेस…


छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के जोंगरा गाँव के रहने वाले राकेश जायसवाल ने अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए गाय, बैल, भैंस के गोबर से बने उपलों को ऑनलाइन बेचने की प्लानिंग की। इसकी जानकारी इकट्ठा करने के लिए वे इंजीनियर दोस्त से मिले। यूट्यूब पर वीडियो देखा और इंटरनेट पर सर्च किया। अब वह अपने उपलों को अमेजन पर बेचकर 100 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा कमा रहे हैं।

राकेश जायसवाल शुरुआती जानकारी हासिल करने के बाद वह गुजरात के शहर अहमदाबाद गए. वहां, उन्होंने 12,500 रुपये की मशीन खरीदी. इसके बाद उन्होंने दो डाई 5000 रुपये में खरीदीं. ये मशीन गोबर को छोटा और पैकिंग में आसान बनाने वाले साइज के उपलों में बदल देती है।

राकेश ने रायपुर जाकर खरीदे पैकेजिंग के सामान-

राकेश जायसवाल ने उपलों को सही से पैक कर बेचने के लिए उन्होंने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जाकर जरूरी पैकेजिंग के सामान खरीदे. इसके बाद शुरू हुआ कारोबार…

अमेजन पर किया रजिस्ट्रेशन-

राकेश ने अपने इंजीनियर दोस्त की मदद से उन्होंने सेलर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन किया. अमेजन ने उनके प्रोडक्ट की सभी जानकारी लेकर उपले बेचने के लिए उन्‍‍‍‍‍हें अपना सेलर बना लिया. राकेश ने अमेजन पर अपनी बेटी नव्या के नाम से ब्रांड को रजिस्टर्ड कराया है. अमेजन की साइट पर नव्या एग्री एलायड (Navya Agriculture and Allied Products) सर्च करने पर उनका ब्रांड साइट पर आ जाता है. फिलहाल, उनके तीन प्रोडक्ट उपले, गोबर खाद और केचुआ खाद ऑनलाइन बिक रहे हैं. उनकी अमेजन पर रेटिंग टॉप-10 में 8 है।

100 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा-

सेलर बनने के बाद जायसवाल अपने 24 उपलों का एक पैकेट बनाते हैं. एक उपले की लागत 3 रुपये आती है. इस हिसाब से 24 उपले 72 रुपये में बनते हैं. इसके बाद पैकेजिंग पर 4-5 रुपये तक खर्च होते हैं. अमेजन पर एक पैकेट 199 रुपये में बिकता है. इस हिसाब से उनको एक पैकेट पर करीब 127 रुपये का फायदा होता है।

अब तक 52 प्रोडक्ट के लिए करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन-

राकेश जायसवाल अब तक गोबर खाद, केचुआ खाद के अलावा अन्य 52 प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन बिक्री के लिए रजिस्टर्ड करवा चुके हैं. राकेश के बनाए हुए गोबर के उपले और खाद की मांग देशभर में होने लगी है. भारत के हैदराबाद, चेन्नई, गुड़गांव, चेन्नई के अलावा दक्षिण के एक अस्पताल से लगातार कंडे और खाद के ऑर्डर आ रहे हैं।

जायसवाल बताते हैं कि 1, 2, 3 और 5 किलो ग्राम के पैकेट बनाकर वह अमेजन पर खाद बेचते हैं. उनके 2 किग्राम के खाद की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है. एक किलो खाद को बनाने और पैकेजिंग तक की लागत 15 रुपये आती है और वह इसे 90 रुपये में बेचते हैं. इसी तरह 2 किग्रा की खाद के पैकेट की लागत 30 रुपये आती है और इसे 149 रुपये में बेचा जाता है।

Source: News18