नहीं थम रहा टोंटी चोरों का आतंक, अब गोमती एक्सप्रेस से मंहगी टोंटिया गायब


तेजस एक्सप्रेस और महामना एक्सप्रेस के बाद अब गोमती एक्सप्रेस में लगी दर्जनों कीमती टोटिंयां चोरी हो गई हैं। गोमती एक्सप्रेस से टोटियों के अलावा ऐल्युमिनियम फिटिंग्स भी गायब हो गयी हैं। दिल्ली से लखनऊ आने के दौरान चोरी हुई सामग्री के बारे में दिल्ली आरपीएफ ने मामला दर्ज किया है। हालांकि, मंगलवार को जब इसकी जानकारी अफसरों को मिली तो वे बोलने को तैयार नहीं हैं।

दरअसल, रेलवे ने गोमती एक्सप्रेस का कायाकल्प करके उसमें एलएचबी कोच लगाए थे। साथ ही इस ट्रेन में आरामदायक सीटें, टॉइलट्स में जैगवार की टोंटियां और अन्य फिटिंग्स के अलावा, खूबसूरत इंटीरियर, वाईफाई, कॉफी मशीन तक लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें: आरोप लगा पलटी रोहित वेमुला की मां, कहा वादे के मुताबिक मदद कर रही मुस्लिम लीग

यात्रियों के मनोरंजन के लिए लाइब्रेरी की सुविधा भी दी गई है। लेकिन चोरों को यह कायाकल्प पसंद नहीं आ रहा है। गोमती एक्सप्रेस से अब तक दर्जनों टोटियां चोरी हो चुकी हैं। चोरी गईं टोंटियों और ऐल्युमिनियम फिटिंग्स की कीमत लाखों में बताई ता रही है। रेल संपत्ति की सुरक्षा के लिए तैनात आरपीएफ इस मामले में चुप्पी साधे हुए है। इससे पहले महामना एक्सप्रेस में भी चोरी की घटना हो चुकी है।

पिछले साल सितंबर में जब महामना एक्सप्रेस अपनी पहली ट्रिप पूरी कर वाराणसी से वड़ोदरा पहुंची तो यार्ड में ट्रेन देखकर अधिकारियों के होश उड़ गए थे। ट्रेन की पहली ट्रिप के बाद ही डिब्बों से 3 नल, 4 शावर जेट और डिब्बों के बीच में लगे 2 पायदान चोरी हो चुके थे। सीटों और टॉइलट्स की हालत बेहद खराब थी। सीटों पर स्क्रैच और कुछ शीशे लगभग टूटने की स्थिति में थे।

Source: NBT