बिना गाय पाले ही बाबा रामदेव बेचेंगे गाय का दूध


बाबा रामदेव ने दूध-दही समेत पांच और नए प्रोडक्ट बाजार में उतार दिए हैं। पतंजलि अब दूध, दही, छाछ, पनीर और पानी बेचेगी। इसके अलावा पतंजलि ने किसानों के लिए सोलर लैंप भी लॉन्च किया है। पतंजलि ने गाय के दूध का दाम 40 रुपये लीटर रखा है, जो कि मार्केट में पहले से बिक रहे अन्य कंपनियों के दूध से 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में दलित क्यों अपना रहे द्रविड़ पहचान, लगा रहे दैत्य, दानव उपनाम?

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में डेयरी प्रॉडक्ट्स को लॉन्च करने से पहले बाबा रामदेव ने खुद एक गाय का दूध निकाला। पतंजलि ने गाय के दूध के साथ-साथ दही, छाछ और पनीर को भी लॉन्च किया। बता दें कि पतंजलि पहले से ही गाय का घी बेचती रही है।

पतंजलि ने गाय के दूध और उससे बने उत्पादों को चरणबद्ध तरीके से बाजार में उतारने की योजना बनाई है. पहले चरण में दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में इनकी बिक्री शुरू हो रही है. बाकी राज्यों में धीरे-धीरे इनकी बिक्री शुरू होगी. पतंजलि की योजना आइसक्रीम और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी बाजार में उतारने की है।

पतंजलि को उम्मीद है कि 2020 तक वह इस कैटिगरी में करीब 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व पैदा करेगी। पतंजलि ने एक बयान में बताया कि कंपनी ने इसी वित्त वर्ष में डेयरी प्रॉडक्ट्स के जरिए 500 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है और उसे 2019-2020 में प्रति दिन 10 लाख लीटर गाय के दूध की आपूर्ति की उम्मीद है। पतंजलि ने अपने बयान में कहा है कि उसने पहले ही दिन 4 लाख लीटर गाय के दूध का उत्पादन किया है। कंपनी जल्द ही फ्लेवर्ड मिल्क भी लॉन्च करेगी।